top of page

अडानी धारावी से बदलेगी धारावी की तस्वीर



आज हमारे देश में विश्वस्तरीय विकास हो रहा है और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हमारी छवि पहले से कई गुना बेहतर एवं प्रभावशाली बन चुकी है। भारत की इस उपलब्धि में अनेक वर्षों का परिश्रम और करोड़ों नागरिकों का सहयोग सम्मिलित है। इस विकास यात्रा में अडानी ग्रुप का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है। कमर्शियल डेवलपमेंट के साथ सोशल डेवलपमेंट में भी अडानी ग्रुप ने बराबरी से अपनी जिम्मेदारी निभाई है। अपनी इस भूमिका को बढ़ाते हुए अडानी धारावी प्रोजेक्ट के माध्यम से यह समूह मुंबई के धारावी क्षेत्र को एक मॉडर्न सिटी के रूप में विकसित कर रहा है, जिससे स्थानीय लोगों को एक बेहतर जीवन मिल सकेगा


अडानी धारावी प्रोजेक्ट की विशेषता क्या है?


अडानी धारावी अडानी ग्रुप के सोशल कॉज एक्टिविटीज का एक मुख्य प्रोजेक्ट है। इसका उद्देश्य मुंबई से लगी स्लम बस्ती धारावी को एक मॉडर्न सिटी के रूप में विकसित करना है। इस प्रोजेक्ट की परिकल्पना श्री अडानी ने आज से कई वर्षों पूर्व की थी। इसके पीछे उनका मकदस था कि विश्व भर में धारावी की एक स्लम एरिया के रूप में जो छवि बनी हुई है उसे सुधारा जाए और एक नई मिसाल पूरी दुनिया में प्रस्तुत की जाए। भविष्य में अडानी धारावी पूरे विश्व में एक मिसाल एक रूप में देखा जाएगा। पिछड़े इलाकों को कैसे विकसित बनाया जाए और वहाँ के लोगों को कैसे एक संतुष्टि भरा जीवन दिया जाए यह अडानी धरावी से हम सीख सकते हैं।

धारावी को अपनी झुग्गी बस्ती, सुविधा विहीन और अस्वच्छ गलियों के कारण बड़ी हीन दृष्टि से देखा जाता रहा है और इस क्षेत्र के लोगों का परिहास किया जाता है। लेकिन अडानी धारावी प्रोजेक्ट के पूर्ण होने के बाद वे सभी लोग धारावी के जिस रूप को देखेंगे वह उनकी कल्पना से कई सुन्दर और सुविधाओं से भरा होगा।


स्टेट-ऑफ़-आर्ट मेथड द्वारा धारावी को एक वर्ल्ड-क्लास सिटी के रूप में विकसित करने की मंशा से प्लान किए गए ह्यूमन सेंट्रिक प्रोजेक्ट अडानी धारावी में व्यापार, रोजगार और नागरिक सेवा व सुविधाओं के विस्तार को प्रमुखता दी गई है। इसके अलावा यहाँ आर एन्ड डी सेंटर (रिसर्च एवं डेवलपमेंट), डाटा सेंटर, एमएसएमई (माइक्रो, स्माॅल और मिडियम इंटरप्राइजेज) हेल्प डेस्क, डिजिटल कॉमर्स जैसे क्षेत्र का विकास करने की भी योजना है जो युवाओं की रूचि के हिसाब से हो और जहाँ वे अपने लिए बेहतर करियर विकल्प तलाश कर सके।


अर्बन रिसेटलमेंट और रिजनेरशन प्रोजेक्ट के तौर पर अडानी धरावी विश्वभर में अब तक का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है। इसमें हाउसिंग डेवलपमेंट, एम्प्लॉयमेंट डेवलपमेंट, एसेंशियल फैसिलिटी डेवलपमेंट, रिसोर्स डेवलपमेंट, बिज़नेस डेवलपमेंट और एजुकेशन डेवलपमेंट यानी धारावी का 360 डिग्री डेवलपमेंट किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के माध्यम से धारावी के लोगों को भी आजीविका कमाने के पर्याप्त अवसर, बच्चों को उच्च स्तर शिक्षा, महिलाओं को रोजगार, बुजुर्गों एवं जरूरतमंदों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा एवं पूरे क्षेत्र में स्वछता, पर्याप्त जल सेवा और अन्य आवश्यक सुविधा मिलेगी। भविष्य की मार्केट डिमांड और अन्य मांगों को देखते हुए अडानी धारावी प्रोजेक्ट के माध्यम से सभी ज़रूरी बदलाव और विकास धारावी में किए जाएंगे।


स्लम एरिया के लोगों को बेहतर जीवन स्तर देगा अडानी धारावी


देश के हर कोने में आज विकास हो रहा है और अडानी ग्रुप इस विकास को धारावी जैसे स्लम एरिया तक लाने के लिए प्रतिबद्ध है। अडानी धारावी प्रोजेक्ट से धारावी में आज के समय की हर सुविधा का विकास किया जाएगा जिससे यहाँ के लोग एक सुगम जीवन का लाभ ले सके। इस तरह अडानी ग्रुप का लक्ष्य धारावी एरिया के लोगों को बाकि देश वासियों की तरह एक सामान्य जीवन स्तर देना है जिससे वे भारत की हर दिन हो रही प्रगति से जुड़ सके और अपना योगदान राष्ट्र निर्माण में दे सके। इन लोगों में भी एक नागरिक के रूप में देश के लिए कुछ करने की भावना रहती है मगर अपनी आर्थिक परिस्थिति, अवसरों की कमी और अभावग्रस्त जीवन के कारण ये रोजी रोटी कमाने की सोच से आगे नहीं बढ़ पाते। अडानी धारावी से इनको जीवन जीने का नया नजरिया मिलेगा और यह अपनी क्षमता को जान पाएंगे और निश्चित ही सही अवसर मिलने पर धारावी के लोग भी देश के लिए कुछ बड़ा करेंगे।


अडानी धारावी प्रोजेक्ट के द्वारा अडानी ग्रुप अपने बेहतर राष्ट्र निर्माण के लक्ष्य को एक नई गति और मजबूती दे रहा है। सामाजिक कल्याण के लिए हमेशा सक्रिय रूप से काम कर रहे अडानी ग्रुप ने अलग अलग स्तर पर देश की लोअर क्लास फैमिलीज़ के लिविंग स्टैंडर्ड को बेहतर बनाने के लिए कई प्रोजेक्ट को सफलता के साथ पूरा किया है। अडानी धारावी से जिस क्षेत्र के विकास को टारगेट किया जा रहा है वह लम्बे समय से रुका हुआ था। महानगरों के डेवलपमेंट के बीच धारावी क्षेत्र नज़रंदाज़ किया जा रहा था। धारावी में इस परियोजना की अत्यंत आवश्यकता थी जो यहाँ के लोगों को अपने सपनों को जीने का रास्ता दे सके और उनके पिछड़ेपन को दूर कर सके। अडानी ग्रुप द्वारा सामाजिक सरोकार की दृष्टि से किए जा रहे सभी काम देश को नए भारत की ओर ले जा रहे है। इसी तरह अडानी धारावी भी स्लम एरिया के रूप में पहचाने जाने वाले धारावी की सूरत पूरी तरह बदल देगा, यह भारत को विकसित देशों की सूची में सबसे आगे देखने की चाह रखने वाले हर भारत वासी का विश्वास है।


bottom of page